How to Bring Traffic to your Blog website - अपनी blog website पर Traffic कैसे लायें?

Blog बनाना बहुत आसान है but उस पर traffic लाना बहुत ही मुश्किल काम है, पर ये उतना भी मुश्किल नहीं है। Quality content, सही SEO, Backlinks, Promotion, guest post आदि के द्वारा आप Blog और website की traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं।

क्या आप अपने  Blog traffic को लेकर  बहुत चिंतित हैं? यहाँ तक कि आपने Almost सभी method का उपयोग कर लिया है पर कोई फयदा नहीं हुआ।

अगर आपको यह नहीं पता है की blog पर Traffic कैसे लेकर आये जिससे Blog से थोड़ा Earning हो जाए और यही हर Blogger का सपना होता है, तो आज में आपको अपनी blog website पर Traffic कैसे लायें? इस बारे में पूरी जानकारी देने वाला हू।

पूरी दुनिया की साथ हमारे भारत में भी Covid-19 pandemic के बाद से ही हर कोई Blogging की Field में आना चाहता है या आ गया है। आप में से बहुत से लोग Blogger platform use  करके blog तो बना लेते है लेकिन Traffic नहीं आने के कारण उसे जल्द ही बंद करने के बारें में सोचने भी लगते है। उसका वजह सिर्फ एक ही है "TRAFFIC" क्योंकि Website बनाये हुए एक महीना हो गया पर Traffic क्यों नहीं आ रहा। दूसरों को क्या काहू मैं खुद भी ऐसा ही सोचता था जब नया नया इस Field में आया था।

अगर आप भी Blogging कि दुनिया में Success होना चाहते है, तो आपको कम से कम 6 महीने से 1 साल wait करना होंगे। लेकिन फिर भी मैं इस बात की कोई Guarantee नहीं  आप इतने समय में successful हो ही जाओगे, क्योंकि कुछ Blogger ऐसा है जिन्होंने Blogging पर सक्सेस पाने के लिए 3 साल 4 साल या इससे अधिक समय भी लगा दिया है। और कई लोगों को 2-3 महीने में ही  Success मिल जाते है।

यदि आपकी भी Website Traffic नहीं आ रहा है तो आपको इसे थोडा Time तो देना ही होगा । आइए शुरू करते हैं  आज का Topic "अपनी blog website पर Traffic कैसे लायें"

अपनी Website पर Traffic कैसे लायें?

Blog पर Traffic लाने के लिए बहुत सारी चीजें हैं जिसको  फॉलो करने से अच्छा traffic मिलता है। लेकिन इन सारी बातों को 1 आर्टिकल पर बयां करना बहुत ही मुश्किल भरी काम है। फिर भी हम इस आर्टिकल article मे कुछ विशेष विषय पर चर्चा करेंगे।

SEO Friendly Content

आपने बहुत जगह पड़ा और सुना होगा कि हमेशा SEO Friendly Unquie Content ही लिखना चाहिए। अगर आपकी लिखा हुआ Article unique और SEO friendly नहीं है, और Google को लागते है इसका जरूरत नहीं तो Google आपका  Blog Post के Rank नहीं देगा इस तरह से आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी।

SEO Friendly और Unquie Content कैसे बनाती है इसको जानने के लिए आप यह पढ़िए – How to write a Great Blog Post in 7 Step

SEO Friendly Blog post लिखने के साथ साथ आपके Blog के Settings और आपने जो Theme इस्तेमाल किया है उस पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योंकि जो Template आप Use करती हो वह Mobile, Computer और Tablet सभी Device मे  open होने चाहिए मतलब  responsive होना चाहिए।

Article Length की ऊपर ध्यान दीजिए

आज भी में जब लोगो के blogs को देखता हूं तो अधिकतर posts में लगभग 600 से 1000 words ही होते है। यही कारण है कि उनके लिखा हुआ posts कभी viral नही होते है।

Buzzsumo के अनुसार 3,000 से 10,000 words के Posts अधिकतर शेयर की जाती है क्योकि अधिक words मतलब अधिक engagement rate, जो आपके लिखी posts को viral करती है।

अतः यदि आपको पोस्ट को Search engines में पहले पेज पर दिखानी है या social media पर viral करनी है तो प्रत्येक post में 3000+ Words जरूर लिखें.

Keywords Implement & Research Techniques

आप अपने Blog पर SEO Friendly Template और Unquie Content लिखा है फिर भी traffic नहीं आ रहा है इसका मतलब अपने अपने ब्लॉग पर Article लिखते समय सही तरीका से Keyword implement नहीं किया होगा । आप पोस्ट लिखते समय जिस टॉपिक पर लिख रही हो उस टॉपिक का main Keywords Article होना बहुत जरूरी है, इस बात पर जरूर ध्यान दीजिएगा।

Keyword Research करने के लिए आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री Free और अच्छे Tool मिलता है, उन keyword research tools के की मदद से आप अपनी Topic की Releted High Search Volume Keywords तलाश करके अपने Article पर डाल सकती हो। इंटरनेट पर मिलने वाला Free Tools कुछ इस प्रकार — Google Keyword Planner, Keyword Everywhere, Google Suggested Keyword etc.

अपनी blog website पर Traffic कैसे लायें?

Write Articles on Trending Topics

Blog Post Topic से सम्बन्धित Trends Topics पर Post लिखना बहुत लाभदायक होता है यदि आपकी Trends Article की कोई Post Google Search में First Page पर तो एक Single पोस्ट पर एक दिन में लाखों Views मिलते है जिसकी वजह से आपकी पूरी Website या Blog की Rank बढ़ जाती है। Trends Topics का पता करने के लिए आप Google Trends का उपयोग कर सकते है।

Write Post On Visitor Demand

आपने जिस Topic के लिए जो Domain लिया है उसी से Related Topic पर Post लिखे कुछ लोग यहाँ पर गलती करते है, Domain किसी दुसरे Topic पर लेते है और उस पर Post कुछ और करते है।

आप Post लिखिए और जिस Post पर सबसे ज्यादा Visitor आते है उससे Related Post आपको ज्यादा लिखने है जिससे आपके ऊपर Trust बढेगा जो की बहुत जरूरी है।

Regularly Reply On Readers Comments

आपके ब्लॉग की सभी Comments का reply जरूर दे क्योकि इससे blog के readers के बीच अच्छा connection बनता है और users आपके blog पर अधिक time रहते है। Google भी Comments अधिक होने और आपके posts को helpful समझता है और Google Search result में ऊपर दिखता है।

Social Media Technique

जब भी आप कोई Post लिख कर Publish करते है तो सबसे पहले उसे आप जितने भी Social Media है सब पर share कर दो, आप अपने Niche के हिसाब से Facebook पर बहुत से Groups है उनको Join करें वहां से आपको शुरू में अच्छा Traffic मिल सकता है।

Transform Content

यह points आपके लिए बहुत फायदे मंद होने वाला है क्योंकि इसके लिए आपको अधिक मेहनत नही करनी है और Traffic boost होने वाला है।

Blog की सभी posts के लिए EBOOKS बनाकर ebooks में अपने blog की links भी दीजिये ताकि जिनके पास ब्लॉग POSTS को पढ़ने का समय नही है वह आपकी ebooks को download करके बाद में पड़ सकेंगे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करेगे जिससे आपके blog का advertisment होगा और अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे।

आप blogs की सभी posts को videos में transform करके भी दूसरी sites पर शेयर करके अपने blog का traffic बड़ा सकते है और videos से भी पैसे कमा सकते है।

Update Old Blog Posts Regularly

सभी जानकरी समय के साथ बदलती रहती है इसलिए अपने पाठकों को हमेसा updated जानकारी देने के लिए posts को समय-समय पर update करना चाहिए जिससे आपके सभी पाठकों नया जानकारी मिलेगी।

Posts को update करते समय आपको posts में new photos और Videos लगाना अधिक असर दायक होता है इसलिए posts में visual contents जरूर जोड़े।

पुरानी posts को update करने से आपकी पुरानी posts नयी हो जाती है google और अन्य search engine आपकी posts को दुबारा index करता है जिससे आपकी posts भी search में first पेज पर आने लगती है और पुरानी posts पर भी traffic बढ़ जाता है।

Backlink क्या है, क्यों जरुरी है? कैसे बनाते है?

Backlink बनाकर भी आप अपनी Website पर या blog पर अच्छी खासी traffic ला सकती हो ।

Social Media Site से Backlink बनाएं

Social Media sites पर Blog post Link शेयर करने से कभी-कभी Google search engines पे  आपकी Website rank करने लगती है। इस तरह से जो  Link Build होती है  उसे एक तरह से backlink केह सकती हो। और हां इससे आपका Blog का Ranking बढ़ती है और साथ ही साथ आपकी Blog का Domain Authority (DA) भी बढ़ती है। इस तरह से भी आपके blog पर Traffic आ सकती है।

Join Forums

Forums Join करने के बहुत फायदे है। Forums Join करने से आपको बहुत सारी नयी चीजे सीखने को मिलती है। Forums में आप किसी के questions के answers देते है तो आप blog की links को भी शेयर करके Backlinks और अच्छा traffic से आसानी से Blog पर drive कर सकते है। Forums में दूसरे Bloggers से पहचान होती है जिससे Guest Blogging आसान होती है आसानी से Backlinks बना पाते हैं।

Guest Post Technique

Guest Post से Traffic कैसे आता है? आपने कभी किसी Website पर Post को पूरा पढ़े होंगे तो आपको उनके Post में कही न कही कोई एक अलग Link जरुर मिला होगा जो किसी Guest post करने वाले के Website का होगा जिसको वहा से कुछ Traffic मिल जाता है।

Guest Post से फायदा है, Guest Post से आपके Website का backlinkink बनता है और आप उस Website से Connect हो जाते है ऐसे करने से Google का आप पर भरोसा बढता है फिर कुछ दिनों में आपकी Website पर ट्राफिक आने लगता है।

Conclusion

मुझे आशा है कि ए आर्टिकल आपको पसंद आया है और अपने Blog Website पर Traffic कैसे लायें? इस सवाल का जवाब अच्छी तरह समझा पाया। अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप Comment करके मुझसे पूछ सकते है।

Debashis

Debashis is a Young Entrepreneur Blogger having Good Technical skills, He also an Experienced Article Writer. He likes to Share Knowledge and Experience with People. facebook whatsapp telegram instagram

2 Comments

To be published, comments must be reviewed by the administrator.

  1. Thanks. Bhai apne bahub best information diya. ApKa blog main har din visit karta hu. AapKa likhne tarika muje aacha lakta hai

    ReplyDelete
Previous Post Next Post